Freelancing

Freelancing kya hai aur Freelancing se paise kaise kamaye

Hello दोस्तों, अगर आप भी freelancing मे new हो या freelancing शुरू करना चाहते हो तो आप बिलकुल सही जगह आये हो. इस article में हम जानेगे की freelancing kya haiFreelancer कैसे बने और Freelancing से पैसे कैसे कमाए.

वैसे तो online earning या पैसे कमाने के बहुत से तरीके है पर freelancing एक आसान और किफायती तरीका है घर बैठे पैसे कमाने का, खासकर जब आप किसी फील्ड में expert हो। आप desigingwritingvideo editingweb development और बहुत  से तरीके है जिस में आप freelancing करके पैसे कमा सकते है। तो चलिए जानते है freelancing kya hai.

Freelancing kya hai (What is Freelancing?)

freelancing_kya_hai

Freelancing kya hai. Freelancing एक contract-based profession है जहां आप अपने skill और अनुभव के बदले पैसा कमाते है किसी दूसरे person, company या organization के लिए काम करके।

मान लीजिए आप graphic designer हो, अगर कोई person या company आपको बिना recruit करे आप से designing करवाती है और उस काम के बदले आपको पैसे मिलते है तो इसे freelancing कहते है। और जो freelancing करते है उन्हें freelancers कहते है।

Freelancing करने के बहुत से तरीके है या यूँ कहे freelancing बहुत तरीको से हो सकती है। जैसे content writinggraphic designingvideo editingseolink buildingweb developmentemail writingcreate PPT

Freelancing में आप किसी एक person या company के लिए काम ना करके multiple clients के लिए काम करते है। ये clients आपको खुद ढूढ़ने होते है। और फिर आपको अपने clients के लिये काम करना होता है। जैसे ही आप किसी एक client का काम खत्म कर लेते हो फिर आपको किसी दूसरे, फिर किसी तीसरे के लिये काम करना होता है।

Freelancing में आपको कभी घर से तो कभी client के पास जाकर काम करना होता है ये आपके clients पर निर्भर करता है। तो अब आपको समझ आ गया होगा की freelancing kya hai.

Freelacning कैसे शुरू करे (How to start Freelancing)

Freelancing job start करना उतना ही easy है जितना किसी food app से food order करना. आप Online या offline दोनों तरीको से freelancing job start कर सकते हो.

लेकिन internet के ज़माने में online freelancing start करना ज्यादा easy है as compared to offline freelancing. Online freelancing एक freedom की तरह है, जहां आप दुनिया के किसी भी कोने में काम कर सकते है.

Online freelancing start करने के लिये कुछ popular freelancing sites है,

जैसे upworkfiverrpeopleperhourfreelancer.com जहां पर आप Online freelancing job start कर सकते है. आपको बस इनकी साइट पर जाकर signup करना होता है और “freelancer” वाले option को select करना होता है.

लेकिन freelancing शुरू करने से पहले कुछ बातें है जो आपको ध्यान रखनी ज़रूरी है. आपके पास अपने काम का demo work होना चाहिये. आपको अपने field की अच्छी knowledge होनी चाहिये.

Tips for freelancing

Online portfolio

Freelancing शुरू करने से पहले अपना एक online portfolio बनाये. Portfolio में अपने साथ अपने काम को भी अच्छी तरह से explain करे. जैसे आप क्या करते हो, कहाँ से हो, कितने साल से industry में काम कर रहे हो. इस से work provider आपके बारे में ज्यादा जान सकते है.

Demo work

आप  अपने  काम  का  एक  demo work बनाये.  इस  में  अपने  best काम  को  add करे. हमेशा  अपने  clients को  demo work ज़रूर  दिखाए. इस  से  आपको  freelancing job पाने  में  आसानी  होगी.

Stay updated

आज के compition world में बने रहने के लिये आपको updated रहना बहुत ज़रूरी है. अगर आप designer है तो आप ये ध्यान रखे की latest trends क्या है, जैसे latest designs, latest gradients, latest fonts. इस से आपके freelancing job पाने के chance ज्यादा बढ़ जाते है.

Pitch Properly

हमेशा अपनी niche के according ही freelancing jobs के लिये अप्लाई करे. इस से आप अपने clients की ज़रूरतो को अच्छी तरह से समझ पाएंगे.

Freelancing sites क्या है (What is freelancing sites)

अब तक आप समझ गये होंगे की Freelancing kya hai. अब बात करते है Freelancing sites kya hai. Freelancing sites एक third-party platform है जो work provider और freelancers के बीच एक bridge का काम करती है. Freelancing sites पर आप काम कर भी सकते है और करवा भी सकते है. Usually, work provider freelancing sites पर job या project post करते है.

Freelancers अपनी niche के according job post या project search करते है और work provider से contact करते है, या कई बार work provider freelancers से contact करते है. तो इस तरह से freelancing sites एक mediators का काम करती है. Freelancing sites बहुत तरह के काम provide करती है, जैसे

  • Graphic designing
  • Content writing/editing/proofreading
  • Video editing
  • Image editing
  • Image enhancing
  • SEO
  • Web development
  • Media/PR/advertising
  • Consultant
  • E-mail writing
  • Data entry
  • Programming

इसी तरह की कुछ best freelancing sites है जो freelancing jobs provide करती है.

Upwork

Upwork एक बहुत ही popular और trusted website है freelancing start करने के लिये. Upwork freelancer पर आप लगभग हर तरह का काम ढूंढ सकते है, जैसे data entry, content writing, graphic designing etc..

Fiverr

Fiverr भी एक popular और trusted website है. Fiverr पर भी आपको हर तरह का काम मिल जाता है. Fiverr पर आप logo design, background remove, video editing, content writing और बहुत से freelancing job कर सकते हो. यहाँ पर आप अपनी gig से related freelancing job ढूंढ सकते है.

Freelancer.com

Online freelancing में Freelancer.com भी एक popular नाम है. आप यहाँ पर भी अपनी gig के according काम कर सकते है. Freelancer.com आपको बहुत तरह की freelancing job उपलब्ध करती है, जैसे web development, video editing, motion videos, software development.

Peopleperhour

Peopleperhour भी एक अच्छा option है freelancing job पाने के लिये. Peopleperhour पर आप graphic design, qr code, software development, data entry और कई तरह की job कर सकते है.

iwriter

iwriter best option है उनके लिये जो content writing करते है. Iwriter पर आप content writing related freelancing job कर सकते है.

Freelancing क्यों करे (Why do Freelancing)

freelancing_kyun_kare

ये एक comman सा thought है जो हर किसी के मन में आता है की freelancing क्यों करे, इसका एक simple सा जवाब है “Extra income”. आपको ये जानकर हैरानी होगी की financialexpress की report के अनुसार 23% Indians ऐसे है जो 40 lakh/year कमाते है freelancing job करके. Freelancing एक freedom provide करती है to “Be your own Boss”.

आप freelancing sites पर world wide काम कर के dollars में भी कमा सकते है और उन्हें paypal account में ले सकते है.

Read also

आप अपने हिसाब से अपने working hour fix कर सकते है, क्या करना है, कब करना और इसके साथ-साथ आप एक अच्छी इनकम भी generate कर सकते है.

Freelancing के फायदे (Advantages of being Freelancer)

जैसे हमने आपको बताया की freelancing kya hai, Freelancing kaise kare. तो आइये जानते है Freelancing के फायदे

Easy and fast

आप किसी भी freelancing sites पर जा कर freelancing job start कर सकते है, ये बहुत ही easy है. इसमें आपको payment के लिये ज्यादा दिन wait भी नहीं करना होता, क्यूंकि यहाँ पर सब ही job बहुत short time के लिये होते है.

Apne client खुद चुने (Choose your own client)

Freelancing job में आप अपने clients खुद decide कर सकते है. Suppose आपको किसी client का attitude पसंद नहीं है, या किसी के साथ payment issue है तो आप उस client को मना कर सकते है.

Time aur work खुद decide करे (Choose your own time and work)

Freelancing में आपको किसी की permission लेनी की ज़रूरत नहीं है, कब काम करना, क्या काम करना है। आप अपने हिसाब से time और job decide कर सकते हो।

Profits

Freelancing में सबसे अच्छी बात ये है की सारा profit आपके पास ही रहता है। जो बाद में कही ना कही एक सुकून देता है।

Freelancing के नुकसान (Disadvantages of being Freelancer)

जैसे हर चीज़ के दो पहलु होते है, उसी तरह freelancing के फायदे के साथ-साथ कुछ नुकसान भी है, जैसे

Irreuglar payments

कई बार regular clients और वर्क ना होने की वजह से financial problem हो सकती है। Freelancing में आपके पास job की तरह fix salary नहीं होती है।

Employee benefits

Freelancing में आपको job की तरह extra benefits नहीं मिलते, जैसे salary, Health insurance, leaves, bonus, festival leaves। अगर आप एक दिन काम नहीं करते मतलब उस दिन आप कुछ earn नहीं करते।

Balance

Freelancing में कई बार personal life और professional life के बीच का मतलब बदल जाता है। Work to home के चक्कर में हम कई बार office hour से भी ज्यादा काम करते है, जो कई बार problem बन जाती है।

Conclusion

अगर आप भी online कमाना चाहते है, तो आप भी freelancing start कर सकते है. Freelancing एक skill की तरह है, जिसे आप जितना practice करेंगे, polish करेंगे उतना ही सफल होंगे.

हाँ तो दोस्तों, आशा करता हू अब आपको समझ आ गया होगा की Freelancing kya haiFreelancing कैसे करेFreelancing कैसे होती है, और Freelancing से पैसे कैसे कमाए.

अगर आपको Freelancing से related कोई भी सवाल या suggestion है तो आप हमें digitalechno@gmail.com पर भी contact कर सकते है.

3 thoughts on “Freelancing kya hai aur Freelancing se paise kaise kamaye”

  1. आप फ्रीलांस पर कमा सकते हैं। यह इंटरनेट पर पैसा बनाने का सबसे प्रभावी तरीका है। नए लोगों के लिए मौजूदा साइटों पर नौकरी पाना मुश्किल है क्योंकि वहाँ बहुत प्रतिस्पर्धा है, लेकिन आप https://myjob.asia/in/ जैसी नई साइटों पर पंजीकरण कर सकते हैं, जिस पर लगभग कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है और सब कुछ मुफ़्त है – आपको इस परियोजना का जवाब देने के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है अन्य साइटों पर।

    Reply

Leave a Comment