JioMeet App

JioMeet क्या है? JioMeet App कैसे डाउनलोड करे?

हेलो दोस्तों, hindikanak ब्लॉग पर आपका स्वागत है. आज की पोस्ट में हम जानेगे की JioMeet क्या है? और JioMeet app कैसे डाउनलोड करे? JioMeet app का इस्तेमाल कैसे करे?

कोरोना वैश्विक महामारी ने पूरी दुनिया को घरों के अंदर बंद कर दिया। जिस वजह से school, colleges, offices, business, Hotel, Airlines और भी बाकि सेवाओं का बंद करना पड़ा.

इस बंद या lock down को देखते हुए अधिकतर offices और companies ने एम्प्लॉयेस को वर्क फ्रॉम होम (Work from Home) करने का आदेश दिया। School और colleges की classes को ऑनलाइन क्लासेज में बदल दिया गया.

अब Work from home, Online classes, Online meetings, की वजह से वीडियो कालिंग (Video Calling, Video conferencing apps) की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है. लेकिन Covid-19 lockdown के दौरान video calling app की बढ़ती डिमांड को ChineseAmerican कंपनी Zoom ने पूरा किया। App Annie की रिपोर्ट के अनुसार Covid-19 lockdown के समय एक हफ्ते के अंदर Video conferencing app Zoom को 62 million बार डाउनलोड किया गया.

वैसे तो Video conferencing या video calling के लिए Zoom app एक बेहतर विकल्प है. लेकिन Zoom app पर data theft (डाटा चोरी), data security, end-to-end encryption, third-party को data sell करना और privacy issues की मिली रिपोर्ट की वजह से भारत सरकार ने इसे यूज़ ना करने की सलाह दी है.

अब Zoom app को यूज़ ना करने और Video Calling app की बढ़ती डिमांड को देखते हुए हाल ही में Reliance Jio ने एक app launch किया है JioMeet. जो Video conferencing app Zoom, Microsoft office team, google meet का विकल्प है.

JioMeet क्या है? हिंदी में

JioMeet kya hai puri jankari hindi main
JioMeet क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

JioMeet एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्प (Video conferencing app) है. जिसे Indian Telecom Company Reliance Jio ने लांच किया है. JioMeet का यूज़ सभी users के लिए पूरी तरह से फ्री है.

वही बाकि video conferencing app जैसे zoom की services के लिए आपको कुछ amount pay करना होता है. Zoom के basic या Free plan में आप 40 minute की मीटिंग organize कर सकते है. वही जिओमीट पूरी तरह फ्री है. जहां आप 24 hrs बिना किसी रुकावट के 100 लोगों तक की मीटिंग की मेजबानी कर सकते है.

जिओमीट वीडियो कालिंग में आपको बहुत से नए फीचर देखने को मिलेंगे जैसे Meeting, scheduling, waiting room, screen sharing, Group creation, Multi-device login, Safe driving Mode और भी बहुत कुछ.

JioMeet App Competitor

JioMeet आने वाले समय में मौजूद Video conferencing app को अच्छी चुनौती देने वाला है. तो चलिए जानते है कौन है JioMeet App के Competitors.

  • Zoom Videoconferencing app
  • Google Meet
  • Microsoft Office Team
  • Facebook Messenger Room

इस तरह आने वाले समय में टेलीग्राम भी जिओमीट का competitor हो सकता है. जिसने हाल ही में 400 मिलियन users होने पर टेलीग्राम वीडियो कालिंग सर्विस (Telegram video Calling Service) के बारे में announce किया था.

JioMeet App को कब Announce किया गया था? (JioMeet launch date in India)

JioMeet App को April 30, 2020 में ही Reliance Jio द्वारा announce कर दिया था. लेकिन beta version के कारण यह सभी users के लिए available नहीं था.

Beta Version में ही JioMeet को 100,000+ से ज्यादा लोगों ने अपने डिवाइस में डाउनलोड कर लिया था. लेकिन अब हाल ही में इसे July 2, 2020 को सभी users के लिए launch कर दिया गया है.

JioMeet App डाउनलोड कैसे करे.

तो चलिए अब जानते है की जिओमीट डाउनलोड कैसे करे? जिओमीट को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है. आप अपने डिवाइस के अनुसार जिओमीट डाउनलोड कर सकते है.

आप Andriod, iOS, JioMeet app for Windows, Mac, Iphone/Ipad के लिए JioMeet apk downlaod कर सकते है.

जिओमीट ऐप्प को डाउनलोड करने के लिए आपको Google Play Store या App store पर जाकर सर्च बार में JioMeet Application को सर्च करना होगा।

  • JioMeet iOS App Download: Link
  • JioMeet Andriod App Download: Link

इसके साथ ही अगर आप JioMeet for windows 10, JioMeet Web, Windows Client, Mac Client या outlook plugin सर्च कर रहे है तो आप JioMeet की साइट पर जाकर भी डाउनलोड कर सकते है.

जिओमीट app पूरी तरह से free video conferencing app है. जिसका यूज़ करने के लिये आपको कोई भी amount देने की ज़रुरत नहीं है.

JioMeet को setup करना भी बहुत आसान है. JioMeet में signup करने के लिये आपको email id या Phone Number register करना होता है. उसके बाद आपके Email id या phone number पर आये OTP को verify करना होता है. इसके बाद आपका अकाउंट बन जायेगा।

Account setup होने के बाद आप Start meeting, Join Meeting, Schedule Meeting जैसे काम कर सकते है.

कौन-कौन से डिवाइस पर JioMeet चलेगा? (Devices Support JioMeet App)

JioMeet_Video_Confrencing

जिओमीट app को डाउनलोड करने से पहले यह जान ले की वह आपके डिवाइस को सपोर्ट करता है या नहीं। तो चलिए जानते है कौन से डिवाइस पर JioMeet चलेगा या किस डिवाइस पर जिओमीट सपोर्ट करता है?.

  • Andriod devices जो 5.0 या higher version हो
  • Mac devices जो 10.13 Version या higher Version
  • Windows 10 devices
  • iOS OS version 9 या Higher

JioMeet App को आप Google Chrome या Mozilla Firefox पर भी access कर सकते है.

JioMeet App पर account कैसे बनाये?

JioMeet App पर account बनाना बहुत ही आसान है. चलिए जानते है JioMeet app का इस्तेमाल कैसे करे? JioMeet पर account बनाने के लिए सबसे पहले JioMeet App Download करे.

Step 1: Download JioMeet App

Google Play Store या iOS store पर JioMeet Application सर्च करे. फिर install करे.

Step 2: Open JioMeet App and Click Signup

JioMeet App ओपन करने के बाद signup वाले बटन पर क्लिक करे.

Step 3: Enter Details

  • Email id या Phone Number दर्ज करे.
  • First Name एंटर करे.
  • Last Name enter करे.
  • Terms and condition वाले बटन पर क्लिक करे.

Step 4: Enter OTP

आपके द्वारा दर्ज किये हुए Email id या Phone Number पर आये हुए OTP को verify करे. OTP verify होते ही आपका अकॉउंट बन जाता है.

Features of JioMeet/जिओमीट की सुविधाएं

जिओमीट क्या है? जिओमीट कैसे डाउनलोड करे जानने के बाद अब जिओमीट की सुविधाएं के बारे में भी जान लेते है.

  • जिओमीट में डायरेक्ट (1:1 वीडियो कालिंग) HD video/audio Call या conference call कर सकते है वो भी 100 users के साथ.
  • JioMeet की मदद से आप unlimited meetings host या join कर सकते हो वो भी फ्री में. वही बाकि video conferencing app जैसे Zoom आपको 40 minute का time देती है. जिसके बाद या तो आपको दुबारा से मीटिंग शुरू करनी होती है या फिर इनकी सर्विस के लिए amount pay करना होता है. जबकि जिओमीट में आप बिना किसी restriction के 24 hrs calling जारी रख सकते है.
  • जिओमीट में आपको Screen Sharing और HD video calling की सुविधा मिलती है.
  • JioMeet के Enterprise-Grade Host Control में आपको कुछ advance फीचर मिलते है. जिसमे multi-device login support, Waiting Rooms, Group Creation, Meeting password control, Safe driving mode और भी बहुत कुछ.
  • Jiomeet App को 5 डिवाइस में access कर सकते है. जैसे मोबाइल से मीटिंग join करने के बाद आप इसे desktop पर chrome या firefox browser पर भी access कर सकते है.
  • आप बिना sign-in किये भी किसी मीटिंग को join कर सकते है. इसके लिए आपके पास meeting id होनी चाहिये।
  • अगर अपने कोई meeting host की है और किसी reason से आप Meeting लेट शुरू करते है तो इस दौरान आप users के लिए Waiting room enable कर सकते है.
  • आप Call के दौरान multi-login device support की मदद से बड़ी आसानी से डिवाइस switch कर सकते है.
  • JioMeet में आप advance में meeting schedule कर सकते है और users को Email, Whatsapp, Direct Message या Copy URL के द्वारा invite कर सकते है.
  • JioMeet पर आप Confrence history भी देख सकते है.
  • JioMeet पर आप Meeting Record कर सकते है. और बाद में इसे देख सकते है.

JioMeet पर मीटिंग join कैसे करे?

JioMeet par meeting kaise join kare

जैसे की हमने आपको ऊपर भी बताया है की meeting join करने के लिए आपको sign-in या sign-up करने की ज़रुरत नहीं है. Meeting join करने के लिए आपके पास meeting id या link होना चाहिए।

चलिए अब जानते है की जिओमीट पर मीटिंग कैसे ज्वाइन करे?

Step 1: सबसे पहले अपने phone या device पर JioMeet app डाउनलोड करे और install करे.

Step 2: Installation होने के बाद Join a Meeting वाले बटन पर click करे.

Step 3: Join a Meeting पर click करने के बाद Meeting id enter करे.

Step 4: इसके बाद Join a Meeting पर click करे.

Join a Meeting पर क्लिक करने के बाद कुछ ही second में आप मीटिंग में ज्वाइन हो जाएंगे।

JioMeet पर Meeting कैसे शुरू करे?

JioMeet par meeting kaise shuru kare

जिओमीट पर meeting शुरू करने के लिए पहले आपको sign-up करना होता है और Account create करना होता है. JioMeet पर Account कैसे बनाये यह हम ऊपर बता ही चुके है. तो चलिए अब यह जानते है की JioMeet पर अपनी खुद की मीटिंग कैसे शुरू करे?

Step 1: JioMeet App ओपन करे.

Step 2: New Meeting पर click करे.

Step 3: New Meeting पर click करने के बाद आपको start a meeting का button show होगा उस पर क्लिक करे और मीटिंग शुरू करे.

इस तरह आप अपनी खुद की मीटिंग शुरू कर सकते है. चलिए अब यह जान लेते है की जिओमीट पर मीटिंग कैसे schedule करे.

JioMeet पर advance में meeting schedule करने के लिए नीचे दिए गये steps को follow करे.

Step 1: Open जिओमीट App

Step 2: Click schedule button

Step 3: Meeting Name enter करे.

Step 4: आप अपने अनुसार date, start time, End time एंटर करे. फिर Done बटन पर क्लिक करे.

इस तरह आप एडवांस में JioMeet में meeting schedule कर सकते है. जैसे ही आप मीटिंग schedule करते है उसके बाद एक window ओपन होती है जिसमे कुछ और steps होते है. जिसकी मदद से आप Add to Calendar, Add to Invitees, Delete meeting जैसे option होते है.

Step 5: JioMeet आपको Add to Calender का ऑप्शन देता है. इसे आप अपनी इच्छा के अनुसार यूज़ कर सकते है.

Step 6: JioMeet आपको Add to Invitees का भी option देता है. जिसकी हेल्प से आप users को mail, Direct Message, Whatsapp या URL Link के द्वारा invite कर सकते है.

Step 7: Delete meeting option की मदद से आप मीटिंग को cancel भी कर सकते है.

JioMeet App के फायदे (Advantages of JioMeet)

  • JioMeet एक भारतीय एप्लीकेशन है. जिस से वजह से हमारा पर्सनल डाटा पूरी तरह से सेफ है. इसके साथ ही हम Vocal for local और आत्मनिर्भर वाले प्रधानमंत्री जी के अभियान को आगे बढ़ा सकते है.
  • JioMeet पूरी तरह से free है. जिसके लिए आपको कोई charge नहीं देना है. वही बाकि video conferencing app paid है.
  • JioMeet की हेल्प से आप office meeting, school, college classes या और online meeting बड़ी आसानी से फ्री में कर सकते हो वो भी एक समय में 100 लोगों के साथ. इसके साथ ही Jio platform की मदद से school और college students को assignments जमा करने की सुविधा भी मिलेगी। जिसकी मदद से online classes और test भी लिए जायँगे।
  • जिओमीट students, teachers, employees, digital marketer, bloggers, affiliate marketers, companies, offices के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. क्यूंकि बाकि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्प पेड है.

JioMeet vs Zoom

JioMeet vs Zoom

वैसे तो जिओमीट और जूम दोनों ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्प है. लेकिन फिर भी इन दोनों के फीचर्स पर एक नज़र डालते है. अब आपको यह तो पता चल चल ही गया है की JioMeet क्या है? अब यह जान लेते है की JioMeet कैसे देगा Zoom को टक्कर?

वैसे तो JioMeet और Zoom दोनों का interface एक जैसा ही है. फिर भी इसके बावजूद JioMeet में Zoom app के मुकाबले कुछ extra फीचर्स है.

Time Limit: जिओमीट आपको unlimited meeting host करने की permission देता है वो भी 24 hrs बिना किसी restriction के और free.

वही zoom आपको केवल 40 min की permission देता है. उसके बाद आपको zoom के service के लिए pay करना होता है.

Multi-device login support: जिओमीट में आपको मल्टी-डिवाइस लॉगिन सपोर्ट का ऑप्शन मिलता है. जिसमे आप बड़ी आसानी से मोबाइल से मीटिंग start या join करने के बाद डेस्कटॉप या लैपटॉप पर End कर सकते है. JioMeet Multi-device login support के हेल्प से आप same id से 5 डिवाइस में लॉगिन कर सकते है.

Paid Plans: जहां zoom और google meet के enterprises plan paid है. वही JioMeet ने अभी तक enterprises plans के बारे में कुछ announce नहीं करा है. अभी तक यह बाकि users के लिए बिलकुल free है.

Safe Driving Mode: JioMeet App में आपको safe driving Mode का option मिलता है. Safe driving mode फ़ोन में Do not disturb वाले option की तरह है. जहां मीटिंग के दौरान कोई यूजर आपको डिस्टर्ब न करे.

निष्कर्ष (Conclusion)

आशा करता हू आपको यह पोस्ट JioMeet क्या है? JioMeet App कैसे इस्तमाल करे पसंद आया होगा। हम अपने ब्लॉग माध्यम अपने readers को ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने की कोशिश करते है.

आपको video conferencing JioMeet App in Hindi की जानकारी पसंद आयी होगी। अगर आपको इस पोस्ट JioMeet क्या है इन हिंदी? से related कोई भी doubt या सुझाव है तो कृप्या हमे कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताये।

अगर आपको यह पोस्ट JioMeet App कैसे इस्तमाल करे या डाउनलोड कर पसंद आयी है. तो इसे सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे facebook, Whatsapp, Twitter और टेलीग्राम पर ज़रूर शेयर करे.

Sharing is Caring

3 thoughts on “JioMeet क्या है? JioMeet App कैसे डाउनलोड करे?”

Leave a Comment